Corona Vs विटामिन सी के फायदे, इम्यूनिटी, और ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं ?


Ganesha Illustrations, Royalty-Free Vector Graphics & Clip Art ...

।। विटामिन सी के फायदे ।।







विटामिन सी (Vitamin C) इफेक्टिव न्यूट्रीएंट्स की श्रेणी में सबसे ऊपर है। 


शोधकर्ता प्रतिदिन हमें विटामिन सी लेने की सलाह भी देते हैं। खासकर तब से, जब से कोरोना की महामारी ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा दिया।
आज हमारे पास इस कोरोना जैसी महामारी का कोई स्थाई समाधान नहीं है, जिस तरह से पूरे एक साल से यह महामारी पूरी दुनियाँ में हाहाकार मचा रखा इससे हमे सबक सिखने की जरुरत है, आज हम कोरोना से बचने के लिए मास्क , Sanitizer का हर वक्त उपयोग कर रहे है, इससे पहले किसी ने भी आज की तरह Sanitizer और मास्क का इतना ज्यादा उपयोग नहीं कर रहा था, और यह एक ऐसा सबक है, जिससे हमे अपने जीवन की शैली में बदलाब करने की जरुरत है,अगर इस कोरोना के सबक से अगर हम कुछ नहीं सीखे तो निश्चित ही हमारी दुनिया का भविष्य खतरे में है, वैसे भी कई वैज्ञानिकों और भौतिक वेत्ताओं ने यह बात कही है की "एक हजार साल बाद इस धरती पर से जीवन ख़त्म हो जायेगा ? 
आज हम अपने पर्यावरण को इतना ज्यादा गंदा कर दिए हैं जिससे महामारी अपना पावं जल्दी पसारने में सफल हो जाता है, हमें जरूरत है अब प्रकृति के साथ कदम से कदम मिला कर चलने की अथार्त पुनः प्रकृति की ओर लौटने कि प्रकृती की रक्षा करने की और प्राकृतिक संसाधनो को सहेजने की ऐसा तब होगा जब हर एक मानव अपनी जिम्मेवारी को प्रकृति के अनुकूल बनाने में निभेयगा । आज हमसब की इम्युनिटी इतनी कमज़ोर पड़ गयी है कि छोटी से छोटी बीमारियों के चंगुल में तुरन्त जकड़ जाते हैं आख़िर ऐसा क्यूँ हो गया मनुष्य की औसत आयु 100 से घट कर 60 साल की हो गई। आज के समय में हमारी जीवन शैली पहले की अपेक्षा काफ़ी बदल गई है। आज हम हद से ज्यादा केमिकल का उपयोग कर रहे हैं। ये रसायन सीधे हमारे कोशिकाओं को छतिग्रस्त कर रहा है, उन्हें कमज़ोर बना दिया है, हमारा शरीर किसी भी बिमारी के खिलाफ प्रतिरोधी छमता विकसित नहीं कर पा रहा है, और जल्द ही हम बीमारियों की चपेट में आ जाते है। प्राचीन समय में लोगों का इम्मयून सिस्टम इतना मजबूत हुआ करता था कि उन्हें किसी दवा की जरूरत ही नहीं पड़ती थी, वे एक दो दिन में खुद ही ठीक हो जाते थे । उस समय इतनी ज्यादा मात्रा में हैवी डोज़ एंटीबायोटिक की जरूरत ही नही थी। वैसे भी उस समय में इतनी ज्यादा एंटीबायोटिक उपलब्ध भी नहीं थी जितनी कि आज है, फिर भी हम अस्वस्थ जल्दी ही हो जाते है और ठीक होने में भी काफ़ी समय लग जाता है। और बहुत सी ऐसी बीमारियां आज है जिनके बीच हम जीने को मजबूर हैं, उनका आज तक कोइ कारगर इलाज नहीं खोजा जा सका है। वैज्ञानिक भी असफल हो रहे हैं। वैसे में वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया कि अगर हम अपना इम्मयून सिस्टम मज़बूत कर लें तो इस तरह की बीमारियों पर विजय हासिल कर सकते हैं। यह 100 प्रतिशत सच है , वैज्ञानिकों ने इस इलाज को Immunology Treatment का नाम दिया है। और यह हर प्रकार के बीमारियों के इलाज़ में सबसे ज्यादा प्रभावी है। 
अब बात हैं कि आख़िर हम अपने इम्मयून को मजबूत कैसे बनायें ? 
Vitamin C, Vitamin E, तथा Vitamin A इत्यादि । जिसमें Vitamin C हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है, किसी भी प्रकार की बीमारी हो चाहे पुरानी बीमारी हो या कोई नया दोनों में Vitamin C का उपयोग, उसे नष्ट करने की क्षमता रखता है। आज कल कोरोना (Corona) Covid-19 में आज पुरी दुनिया में Vitamin C का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर रोगों के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में किया जा रहा है। साथ ही Vitamin E का भी स्किन संबंधित बीमारियों में त्वचा को स्वस्थ सुंदर और जवां बनाये रखने में काफ़ी कारगर साबित हो चुका है। Vitamin A भी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विभिन्न रोगों के खिलाफ विकसित करता है। जिसके कारण हम विभिन्न रोगों से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।





बढ़ती उम्र में त्वचा पर झुर्रियां आने से रोकता है 


बढ़ती उम्र में मानव शरीर में ग्लाइकोसअमिनोग्लाइकन्स की कमी होने लगती है और इसके कारण त्वचा रूखी होने लगती है। विटामिन सी झुर्रियों को कम करने में सहायक है। यह शरीर में नमी की मात्रा को बनाए रखता है और झुर्रियां कम करता है, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं।

विटामिन सी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को दुरुस्त रखता है। इसके अलावा यह शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद पहुंचाने और कोलेजन बनाने में भी सहायता करता है। इसके साथ ही विटामिन सी के और भी बहुत फायदे हैं।


त्वचा के लिय भी बहूत फायदेमंद होता है

वर्तमान समय में अधिकांश लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं। एक शोध के अनुसार विटामिन सी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। और साथ ही हमारे नसों के भीतर जमे हुए चर्बी को कम करने में मदद करता है । पिस्ता खाना भी हमारे हार्ट डिजीज को ठीक करता है, उसमे मौजूद फाइबर हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है।


वर्तमान समय में दूषित और हानिकारक वातावरण, के कारण आपके शरीर को कई तरह से हमें नुकसान पहुँचता है। इसका सबसे अधिक प्रभाव हमारी त्वचा पर ही पड़ता है। सूर्य से आने वाली हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचता हैं। सूर्य की किरणों के प्रभाव के कारण फोटोकेमिकल रिएक्शन होता है जिसके कारण हमारी कोशिकाओं के अन्दर मौजूद डीएनए खराब होने लगतें है। विटामिन सी इन सभी परेशानियों से हमें सुरक्षित  रखता है।



विटामिन सी के स्तोत्र 




1. अंगूर 
2. टमाटर 
3. अमरुद 
4. सेब 
5 . निम्बू 
6. संतरा 
7 . पपीता 
8   स्ट्राबेरी 
9 . केला 
10 आंवला विटामिन सी  का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है , इसके प्रतिदिन खाने से आपके बाल काले और त्वचा चमक आते है।  





20,908 Buddha Stock Illustrations, Cliparts And Royalty Free ...
|| धन्यवाद || 

Please Like and Share on Whatsapp, Facebook and Instagram.
















Comments

Mannu said…
Informative article.Thanks for sharing

Popular posts from this blog

5 Solid Evidences Why Coffee Benifits Can Ease Your Pain || Ten Reliable Sources

Cable Squats || cable squats benefits vs. Bodyweight Squats || Which is best for you?