5 Solid Evidences Why Coffee Benifits Can Ease Your Pain || Ten Reliable Sources

 

-: कॉफ़ी पीने  के आश्चर्चयचकित करने वाले फायदे :- 

                  


कॉफी दुनिया में सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला साइकोएक्टिव पेय पदार्थ है , कॉफी में मौजूद कैफीन का इस्तेमाल आजकल शरीर में अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए किया जा रहा है, आजकल व्यवसायिक तौर पर विभिन्न रूपों में बाजार में उपलब्ध है, कैफीन मोटापा को कम करने में काफी कारगर साबित हो रहा है, दुनिया के कई शोधो में यह साबित हो चूका है की कॉफी का सेवन मोटापे को घटाने में उपयोगी है ।  

कॉफी एक उत्तेजक पदार्थ होते है, जिनमें निम्न तत्व मौजूद होते है -

1.  थियोब्रोमाइन - यह मुख्य उत्तेजक तत्व है जो कॉफी में पाया जाता है,   

2.  थियोफिलाइन- इसका इस्तेमाल अस्थमा के इलाज़ में किया जाता है 

3.  क्लोरोजेनिक एसिड-  यह हमारे शरीर में ( कार्ब्स ) हानिकारक पदार्थों के अवशोषण को कम करता है ,



कैफीन तत्व एडिनोसिन  जो  एक निरोधात्मक न्यूरो ट्रांसमीटर है, को अवरुद्ध कर न्यूरॉन के धारा प्रवाह को बढ़ाता है जिससे डोपामाइन और नोर्पेने फ़्रिन की मात्रा हमारे शरीर में  बढ़ जाने से  हम  और अधिक तरोताज़ा और ऊर्जावान  महसूस करने लगते है , इस तरह कॉफी आपको एक्टिव और थकान मुक्त रखने में मदद करता है , कॉफी हमारे मेटाबोलिक दर को बढ़ाता है और ज्यादा अलर्ट रखता है, कैफीन वसा को तोड़ने के लिए हमारे तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है , आपकी मेटाबोलिक रेट जितनी अधिक होगी वजन कम करना उतना ही आसान होगा । कॉफी  गर्म प्रकृति का होता है. जिसके नियमित सेवन से कफ और वात को नियंत्रित होता  है , साथ ही साथ यह मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखता है और स्टेमिना को बढ़ाता है, अतः अधिक मेहनत करने वाले लोगों को कॉफी  का सेवन आवश्य करनी चाहिए।  


कॉफी  के सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है , साथ ही साथ लिवर सिरोसिस का खतरा भी कम हो जाता हैं , कॉफी में इन सब के आलावा एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है अर्थात अवसाद मुक्त बनाता है। इनमे एंटी एजिंग तत्व भी पाए जाते है, जो बुढ़ापा को रोकने में मददगार साबित होता है और झुर्रियों को आने से रोकता है, कॉफी विटामिन बी 3 अर्थात  नियासिन का एक अच्छा स्त्रोत है जो स्किन कैंसर को रोकने में भी कारगर है।    

 क्या आप जानते हैं प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को इंटरनेशनल कॉफी डे मनाया जाता है ?

SNU(सिओल यूनिवर्सिटी) के शोधकर्ताओं  ने चूहे पर प्रयोग कर इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि चूहे को देर तक जागते हुए स्थिति में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में खासकर  उन प्रोटीन पर ज्यादा असर पड़ा जो तनाव और अवसाद के लिए जिम्मेवार होते हैं, कॉफी के सेवन से यह साबित हुआ की अवसाद और तनाव दूर होती है। 

C.N.N की एक रिपोर्ट के अनुसार कॉफी पीकर आप ज्यादा एक्टिव और स्मार्ट रह सकते हैं. टाइम पत्रिका की एक रिपोर्टर मिशैल लेमोनिक के मुताबिक, यदि आप कम सोते हैं और कॉफी पीते हैं, हर वह काम जो आप करेंगे बेहतर ढंग से होगा. अच्छी प्रतिक्रिया, अलर्ट रहना, एकाग्रचित, और तार्किक होने जैसे सभी मुश्किल काम जो अक्लमंदी से जुड़े हुए हैं आदि। 

American Chemichal Society के एक अध्ययन के अनुसार दिन में तीन से चार कप कॉफी पीने से टाइप टू डायबिटीज  का खतरा 50% प्रतिशत तक कम हो जाता है। 

South Florida और Miyami University के अध्ययन में पाया गया कि 65 साल या उससे अधिक उम्र के लोग जो नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं, उन्हें अल्जाइमर का खतरा बहुत कम रहता है। 



धन्यवाद। 

इस जानकारी को अपने दोस्तों के बीच जरूर  शेयर करें। 

Please Follow us.








Comments

Popular posts from this blog

Corona Vs विटामिन सी के फायदे, इम्यूनिटी, और ग्लोइंग स्किन कैसे पाएं ?

Cable Squats || cable squats benefits vs. Bodyweight Squats || Which is best for you?